September 29, 2023

अशोक गहलोत का सियासी दांव, राजस्थान में 19 नए जिले और 3 नए संभाग बनाने की घोषणा।

1 min read

आगामी विधान सभा चुनाव को देखते हुए राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बड़ा स्ट्रोक खेल दिया। सीएम ने प्रदेश में 19 नए जिले और 3 संभाग बनाने की घोषणा की है साथ ही मदरसा पैराटीचर्स की 6 हज़ार भर्ती का भी एलान किया।

राजस्थान की विधानसभा में अपने बजट बहस के जवाब में उन्होंने ये कहा कि उज्जैन के महाकाल मंदिर की तर्ज पर जयपुर के आराध्य देव गोविन्द देवजी मंदिर का विकास किया जायेगा जिसमे करीब 100 करोड़ रूपए का खर्च आएगा। साथ ही पुष्कर में भी विकास कार्य किये जायेंगे। इनके साथ ही धार्मिक स्थलों में खोले के हनुमान मंदिर, तनोट माता मंदिर, त्रिपुरा सुंदरी मंदिर,श्रीनाथजी मंदिर,कैला देवी मंदिर,वीर तेजाजी मंदिर,एकलिंगजी सरीखे मंदिरों के विकास के लिए डीपीआर तैयार करवाई जाएगी।

नए जिलों के नाम-

अनूपगढ़, ब्यावर, बालोतरा, डीग, डीडवाना, दूदू, गंगापुर सिटी, जयपुर उत्तर, जयपुर दक्षिण, जोधपुर पूर्व, जोधपुर पश्चिम, केकड़ी, कोटपूतली बहरोड़, खैरथल, फलौदी, सलूम्बर, सांचोर, शाहपुरा, नीम का थाना
नए संभाग-

बांसवाड़ा,पाली,सीकर

ये क्षेत्र टूटेंगे जयपुर शहर से।

जयपुर उत्तर में आमेर, जालसू, सीकर रोड विश्वकर्मा क्षेत्र, रामपुरा, चौमूं, कालाडेरा गोविन्दगढ, सामोद, जमवारामगढ, मानपुरा माचैडी,माचैडी,अचरोल, कुकुस, शाहपुरा।

जयपुर दक्षिण- सांगानेर, बगरू, भांकरोटा, फागी, मांजी रेनवाल, बस्सी, माधोराजपुरा, शिवदासपुरा, चाकसू ंकोटखावदा, जगतपुरा

दूदू- दूदू, सांभर, फुलेरा, जोबनेर, किशनगढ रेनवाल, बिचून, पाडासोली, मोखमपुरा,

इसके साथ ही सीएम गहलोत ने कहा की ओल्ड पेंशन स्कीम को पुरे देश में लागु करने की मांग और कहा कि पिछले 65 साल में कांग्रेस ने ओपीसी के साथ देश को आगे बढ़ाया पीएम मोदी को भी चुनावों से पहले इस पर फैसला करना होगा। सीएम ने कहा की कोरोना में हमारा राजस्व काफी ज्यादा हुआ चाहे गैस सिलेंडर हो चिरंजीवी योजना हो या पुरानी पेंशन स्कीम हमने बहोत सी कल्याणकारी योजनायें लागू की। हमने सामाजिक सुरक्षा को मुद्दा बनाया,गरीब आदमी की सुनवाई हो रही है और हमारे कामों पर प्रदेश की जनता को भरोसा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *